Network Marketing Speech in Hindi

Network Marketing Speech in Hindi


Business Plan कैसे बताये

Network Marketing Speech in Hindiदोस्तों अक्सर कई लीडर तक सेमीनार व मीटिंग में ठीक तरह प्लान नहीं बता पते हैं। जिसकी वजह से उनका बिज़नेस गति नहीं पकड़ पता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए यहाँ प्लान बताने का तरीका बताया गया है। 


नमस्कार दोस्तों। 
                दोस्तों यहाँ आपको बिज़नेस का एक सुनहरा मोको दिखने बाला हूँ।  आप सभी लोग भाग्यवान हो कि ये मौका आपको देखने के लिए मिल रहा है। क्योकि इस बिज़नेस की बजह से आज बेरोजगारी को दूर करना और भविष्य उज्जवल करने का निर्णय करने से से हजारो लोगों के जीवन में आर्थिक क्रान्ति आई है। ये आपके जीवन में भी हो सकता है। इसलिए आपको खुले दिमाग से ध्यानपूर्वक इस बिज़नेस को देखना हैं। ये मौका हम आप को दिखने बाले हैं। लेकिन मौजूदा हाल में जो रुपये कमाने के रास्ते हैं उन पर भी विचार करना चाहिए।
उदाहरण :-
  • नौकरी
  • कृषि
  • व्यापार
नौकरी :- 12 से 16 साल तक शिक्षा पर बड़ा खर्चा करना पड़ता है। बड़ी मुश्किल से नौकरी मिलती है। रोज ऑफिस जाना पड़ता है। इतना करके भी हमे जो वेतन मिलता है। वह हमारी जरुरत से बहुत कम होता है। जब तक ड्यूटी करते है, बहुत तनाव रहता है। उम्र के 62 से 70 साल तक नौकरी करनी पड़ती है और उस में भी न आर्थिक स्वतन्त्रता रहती है, न ही आर्थिक सुरक्षा।

कृषि :- कृषि की स्थिति के बारे में हम सब जानते हैं। हमारे देश में किसानो की स्थिति बहुत ही खराब होती जा रही है, पानी व बिजली की सुभिधाएँ न होने के कारण खेती करना बहुत ही मुश्किल है। हम आये दिन कम बारिश या वे समय बारिश होने से फसलों की चौपट होने की खबरे अख़बार में पढते रहते हैं। एक साधारण किसान अपने परिवार के लिए दाल, रोटी की व्यवस्था बड़ी मुश्किल से कर पता है और परिवार के लिए अन्य सुख - सुविधाओं या कहें कि अपने सपनो को हकीकत का अमली जामा नहीं पहना पाता है।

व्यापार :- नौकरी और कृषि से व्यापार करना बहुत कठिन होता है। इसमें अनुभव की आवश्यकता होती है। लाखो रुपये निवेश करने पड़ते हैं। दिन में 10 से 12 घण्टे मेहनत भी करनी पड़ती है। व्यापार जमाने में समय भी लगता है। तब जाकर कुछ आमदनी दिखाई पड़ती है व्यापार सेवानिवृत्ति भी नहीं होती है। जीवन भर लगे रहना पड़ता है। 24 घण्टे तनाव रहता है। रकम के डूबने का खतरा दिन - रात लगा रहता है। दूसरे व्यापारिओं से स्पर्धा और टेंशन देती बीमारियां। धन कमाने चक्कर में स्वास्थ्य खराब कर लेते हैं और स्वास्थ्य सही करने के लिए आया हुआ धन चला जाता है। इतना करने पर भी कोई आर्थिक स्वतंत्रता नहीं होती है और न ही सुरक्षा। इन सब सभी समस्याओं का हल लाइफ मंत्र लेकर आया है।

एक ऐसा व्यापार जहां आर्थिक स्वतंत्रता, सुरक्षा, स्वास्थ्य, धन, सुख और शांति सभी मिलता है। एक अनोखा अवसर सेवा और व्यापार का इस व्यापार के लिए किसी खास शैक्षिक पात्रता की आवश्यकता नहीं होती है, अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है, जगह की आवश्यकता नहीं होती है, बड़ी पूँजी आवश्यकता नहीं होती है। दिन में दो या तीन घण्टे कार्य करना पर्यापत होता है। 27 महीनो की अल्प समय अवधि में डायमण्ड शिप हो सकती है। आप लगभग कमा सकते हैं 1.81 लाख रुपये और उसके बाद रॉयल्टी इनकम वो भी 30 लाख रुपये। इतना धन एक नौकर, किसान और व्यापारी बमुश्किल कमा पता है और हमे यहां मिलती है आर्थिक स्वतंत्रता के साथ - साथ सुरक्षा।
इन सभी रास्तों में आप निश्चित रूप से लाइफ मंत्रा को ही चुनेंगे। ये सुनहरा अवसर दिया है लाइफ मन्त्रा ने। दोस्तों केवल एक बार लाइफ मन्त्रा बिज़नेस का प्रोडक्ट किट खरीदकर हम इस व्यापार में शामिल हो सकते हैं। बिज़नेस में शामिल होकर यहां मिलती है। लाइफ मन्त्रा के माध्यम से एक रसीद जिस पर आपकी आई डी नंबर होती है और साथ में डिस्ट्रीब्यूटर शिप प्राप्त करने के एवज में सहायतार्थ मिलती है। 
दोस्तों ये स्पष्ट कर दूँ कि लाइफ मन्त्रा ने यहाँ इस व्यापार में आपके मुख प्रचार का सहारा लिया है यानि माउथ पब्लिसिटी जो हम यहाँ बेकार में कर रहे हैं। जैसे हम कोई फिल्म देखकर आते हैं अपने दोस्तों या परिचितों को कहते हैं कि क्या शानदार फिल्म थी। क्या शानदार गाने थे। हीरो कैसे मरता है। आपके कहने पर फिल्म देखने चले जाते हैं। और हम लोगो के इस प्रकार तारीफ करने से कोई भी उस फिल्म को सुपरहिट होने नहीं रोक सकता है। मगर हमे क्या मिला। क्या फिल्म का निर्देशक या सिनेमा हॉल वाला हमारे घर पर कोई किसी प्रकार की कमीशन या चेक बनवाकर भेजता है। नहीं न। दिन भर में हम न जाने कितने उत्पादो की तारीफ या प्रचार करते रहते हैं। बदले में हमे कुछ नहीं मिलता है। दोस्तों अगर फालतू में प्रचार करने की स्थान हम लाइफ मन्त्रा के इस बिज़नेस का प्रचार करें तो आप और हम कुछ ही महीनो में करोड़पति डिस्ट्रीब्युटर बन जायँगे। और अपने सारे सपने कर लेंगें। 
             यहाँ आपके हर लब्ज की कीमत दी जाती है। आप अपने रिश्तेदार या परिचितों को घर बुलाते हैं और अपने वरिष्ठ अधिकारी को भी बुलाते हैं। वहाँ आपका वरिष्ठ अधिकारी लाइफ मंत्रा बिज़नेस की जानकारी आपके रिश्तेदार या परिचितों को देता है। और आपके रिश्तेदार या परिचित लोग सोचते हैं कि वास्तव में ये तो बहुत अच्छा है। व्यवसाय के साथ-साथ जीवन की सुरक्षा सुखद रहेगी। इस तरह आप तीन लोगो को बिज़नेस में लाते हैं। तो आपको मिलता है।


STEP - PRICE
  1. 1000/-
  2. 2000/-
  3. 4500/-
  4. 9000/-
  5. 14500/-
  6. 20000/-
  7. 25000/-
  8. 30000/-
  9. 75000/-   चेक 

यानि 1  लाख 81 हजार रुपये और रॉयल्टी 50000 हजार रुपये हर महीने 5 साल तक। 

इन स्टेपो को पूार करना आसान है। ये चैन प्रणाली नहीं है। ये नेटवर्क प्रणाली है। चैन प्रणाली में चैन टूटने के बाद आपके रुपये डूब जाते हैं। इस नेटवर्क प्रणाली में हम डिस्ट्रीब्यूटर्स का जाल बनते हैं। आगे ये प्रकिया रुक भी जाती हैं या  लोगो ने काम करना बंद भी कर दिया तो कुछ फर्क नहीं पड़ता है। क्योकि जो लोग काम कर रहे होगें। उनके माध्यम से आप की जो भी सरणी के हिसाब से जो भी स्टेप पूरा होगा। आपकी कमीशन मिलती रहगी। इस प्रकार हम आपके और आपके परिवार को हकीकत के पंख दे सकते हैं। अच्छी गाडी, शानदार बंगला, बच्चों की उच्च शिक्षा, पारिवारिक ऊँचा स्तर, देश व समाज के जरुरत मन्दो को मदद करने का अवसर हमे मिलता है। मेहनत विश्वास लगन समर्पण और निरन्तरता के साथ ये सब कुछ साकार हो जायेगा। 

MLM Questions and Answers in Hindi
महत्वपूर्ण जानकारी

दोस्तों जब  लोगों से हम सम्पर्क स्थापित करते हैं तो हमारे सामने कुछ समस्याएं आती  हैं।   जो कि सत्य भी होती हैं। परन्तु बहुत से कार्यकर्ता उन समस्याओ का जवाब नहीं दे पातें हैं। इस कारण उन्हें बड़ी निराशा का सामना करना पड़ता है। कुछ मह्त्वपूर्ण सवालों के जवाब। 

Question No. 1 :- मे पढ़ा - लिखा नहीं हूँ में इस कार्य को कैसे कर सकता हूँ ?
Answer :-  आप इस कार्य को पढ़े - लिखे से भी भली भांति कर सकते हैं क्योकि इस कार्य के लिये पढ़ाई - लिखाई की नहीं बल्कि ईमानदारी, हिम्मत, विश्वास और दृढ़ संकल्प की अति आवश्यकता होती है। आज हमारी संस्था  कुछ ऐसे भी कार्यकर्ता हैं। जो कुछ या फिर बिलकुल भी पढ़े - नहीं हैं और अच्छी आय अर्जित कर रहें हैं। 

Question No. 2 :- मे गांव में  निवास करता हूँ। जहाँ पर लोग इस प्रकार के कार्य और संस्था पर विश्वास नहीं रखते हैं। 
Answer :- वर्तमान समय मर अधिकतर कार्यकर्ता गांव में ही निवास करते हैं या कह सकते हैं कि लगभग 80 % से 90%  कार्यकर्ता गांव में ही हैं। किसी क्षेत्र में ज्ञान न होने कारण जो डर उत्पन्न होता है बस वही है और कुछ नहीं। 
Example : जब हम बाइक चलाना नहीं जानते या सीख रहे होते हैं तो गिरने का डर ज्यादा होता है। जैसे - जैसे सीखते जाते हैं वैसे - वैसे डर समाप्त होता जाता है।

Question No. 3 :- हमारे पास समय का अभाव है अगर हम इस कार्य को करें तो कैसे करें ?
Answer :- आज किसी के पास समय नहीं है। फिर भी सभी को अत्याधिक आय की आवश्यकता है। यदि आप एक दिन में मात्र एक घण्टा देते हैं। और एक व्यक्ति से सम्पर्क करतें हैं तो एक माह में 30 लोगों से आपका सम्पर्क होता है। और औसत के नियमानुसार आप से 6 लोग अवश्य तैयार हो जायेगे। यदि वो भी 6 -6  लोगो को तैयार करते हैं तो  आपकी 42 लोगो की टीम तैयार हो जाती है। और 36 लोग इस क्रम को आगे बढ़ाते हैं तो आपकी 258 लोगों की टीम तैयार हो जाती है। यदि सरे लोग एक घण्टे कार्य करें तो अगले एक माह में 6192 घण्टे काम होगा। और आपकी आय दिन व दिन बढ़ती जायेगी। जो कि आपके मात्र एक घण्टा बिज़नेस को देने के कारण बनती है। तो इतनी आय पाने के लिए एक घण्टा देना ही होगा। 

Question No. 4 :- मे पहले से ही कई संस्थओ में कार्यरत हूँ। आपका प्लान काफी अच्छा है। परन्तु आय वितरण अधिक है। जो क्यों और कैसे दिया जा सकता है ?
Answer :- किसी भी संस्था में कार्य करने वाले कार्यकर्ता उसकी रीढ़ की हड्डी होता है। यहाँ पर विशेष रूप से उनका ध्यान रखा गया। जब कार्यकर्ता सम्पन्न होंगे तो कंपनी भी ग्रोथ करेगी। और यह भी सिद्ध हुआ है कि कंपनी की जो ग्रोथ है ये उनके कार्यकर्ता की मेहनत के ही कारण है। 

Question No. 5 :- अगर मेरे नीचे कोई डिस्ट्रीब्यूटर काम नहीं करता है, तो मेरा नेटवर्क आगे नहीं बढेगा। 
Answer :-  ऐसा बिलकुल हो सकता है, लेकिन चलिये आपक एक डिस्ट्रीब्यूटर काम नहीं कर रहा है। तो क्या आपकी जिंदगी में सिर्फ 2 ही लोग होंगे जो इस बिज़नेस को करना पसंद करेंगे। और कोई नहीं। आप एक हजार लोगो के बीच रहते हैं। कई और भी लोग मिलेंगे जो इस बिज़नेस को करना पसंद करेंगे तो आप उन लोगो उस डिस्ट्रीब्यूटर के नीचे जोड़ दें। जो डिस्ट्रीब्यूटर काम नहीं कर रहा है। अब डिस्ट्रीब्यूटर आया है वो तो काम करेगा।