How to learn English in Hindi

| How to learn English in Hindi ? | हिन्दी में अंग्रेजी कैसे सीखे ? | 
How to learn English in Hindiहिन्दी भाषा से अंग्रेजी भाषा में अनुवाद करने के लिए दोनों भाषाओं के वाक्यों की रचना - विधि का ज्ञान होना बहुत जरुरी है। तभी आप अच्छी प्रकार से अनुवाद कर सकेंगे।

In English we have "Subject + verb + object"
In Hindi we have "Subject + object + verb"

Study the use of 'The' :
1. Note :- 'The' का प्रयोग वस्तु एवं नाम विशेष के पहले होता है। 
Example : आकाश नीला है।
                   The sky is blue.
                    सूर्य दिन में चमकता है और चन्द्रमा रात में निकलता है।
                    The sun shines in the day and the moon comes in the night.
                    तुम्हारी किताब अध्यापक की मेज पर है।
                     Your book is on the table of the teacher.

2. Note :- 'The' नदी, पहाड़, मैदानों, मरुस्थलों, आदि के नामों के पहले प्रयुक्त होता है।
Example : पम्पास दक्षिण अमेरिका में है।
                   The Pampas are in South America.
                   हिन्द महासागर भारत के दक्षिण में है।
                   The Indian Ocean is to the south of India.
                   हिमालय भारत के उत्तर में है।
                   The Himalaya is to the north of India.
                   गंगा बड़ी नदी है।
                   The Ganga is a big river.

3. Note :- 'The' Superlative degree के Adjective के पहले लगता है।
Example : सुग्रीव यहाँ सबसे लम्बा आदमी है।
                   Sugreev is the tallest man here.
                   यह सबसे बड़ा घर है।
                    This is the largest house.

4. Note :- किसी भी Common Noun, जिसका एक बार पहले वर्णन हो चुका है, के पहले 'The' का प्रयोग होता है।
Example : वे गायें मेरी हैं। गायें भूखी हैं।
                   Those cows are mine. The cows are hungry.
                   यह आम है। आम मीठा है।
                    That is an mango. The mango is sweet.

Study the use of 'a/an' :
Note :- a/am are used in English but not in Hindi
1. सभी एकवचन countable, common nouns के पहले a/am का प्रयोग होता है।
Example : यह मेज है।
                   That is a table.
                   यह अण्डा है।
                   That is an egg.

2. जिन countable, common nouns का उच्चारण किसी vowel sound जैसे A, E, I, O, U से आरम्भ हो उनके पहले 'an' का प्रयोग होता है।
Example : यह हाथी है।
                   This is an elephant.
                   वह उल्लू है।
                   That is an owl.

3. बहुवचन संज्ञाओं, uncountable nouns तथा mass nouns के पहले 'a' or 'an' का प्रयोग नहीं होता है।
Example : थैले में गेहूँ है।
                   There is wheat in the bag.
                   यह रोशनाई है।
                   This is ink.
                   ये मेज हैं।
                   These are tables.

Study the use of 'about to' :
Note :- जब कोई काम होने ही वाला हो  तो इस क्रिया को English में 'about to' से प्रकट करते हैं।
Example : शिकारी ने जाल तब फेंका जब चिड़ियाँ उड़ने ही वाली थी ?
                  The hunter threw his net when the birds were about to fly ?
                  मैं स्कूल तब पहुँचा जब घन्टी बजने ही वाली थी ?
                  I reached school when the bell was about to ring ?

Study the use of 'instead of/besides' :
1. Note :- instead of का प्रयोग 'बजाय/जगह' के स्थान पर किया जाता है।
Example : तुम चाय के बजाय दूध पियो।
                   You drink milk instead of tea.
                   उसने कहानी के बजाय कविता पढ़ी।
                   He read a poem instead of a story.

2. Note :- 'besides' का प्रयोग 'अतिरिक्त/अलावा ' के स्थान पर किया जाता है। 
Example :  उसने अपने मकान के अतिरिक्त अपना बाग़ भी बेचा।
                    He sold his orchard besides his house.
                    हमने रोटी के अतिरिक्त चावल भी खाया।
                    We ate rice besides chapatis.

Study the use of 'appear/seem/look/smell/taste' :
Note :- These verbs are not normally used in the continuous tense.
Example : अंजुल अच्छा लड़का दिखायी पड़ता है।
                   Anjul appears to be a good boy.
                   सुग्रीव होशियार लड़का प्रतीत होता है।
                   Sugreev seems to be a clever boy.
                   रोहन आज प्रसन्न लगता है।
                   Rohan look cheerful today.
                   गुलाब की सुगंध मीठी होती है।
                   The rose smells sweet.
                   नीबू का स्वाद मीठा नहीं होता है।
                   The lemon does not taste sweet.

Study the use of 'Infinitive' :
1. Note :- Verb की First Form के पहले 'to' लगता है।
Example : क्या तुम नृत्य सीखना चाहती हो ?
                   Do you want to learn dancing ?
                  उसे बैठने के लिए कुर्सी दो।
                  Give him a chair to sit on.
                  मनुष्य से प्रेम करना ईश्वर से प्रेम करना है।
                  To love man is to love God.

2. Note :- निम्न वाक्यों का अध्ययन करें।
Example : I didn't see the thief enter the house.
                   मैंने चोर को घर में घुसते नहीं देखा।
                  The teacher can make you work hard.
                   शिक्षक आपको कड़ी मेहनत करवा सकता है।
                  No one can dare give him a fight.
                  कोई उसे टक्कर देने की हिम्मत नहीं कर सकता।
उपर्युक्त वाक्यों की क्रियाओं के साथ 'to infinitive'  का प्रयोग नहीं किया गया है।  English की कुछ क्रियाओं जैसे dare, need, make, hear, bid, let, help, and see के साथ 'to infinitive'  का प्रयोग न करके, 'bare infinitive' अर्थात बिना to के Infinitive का प्रयोग करते हैं।

Study the use of 'Participle' :
Note :- Participle verb और adjective के गुण रखता है तथा क्रिया में 'ing' लगाने से बनता है।
Example : पलंग पर लेटे हुए मै पत्रिका पढ़ रहा था।
                   While lying in bed I was reading the magazine.
                   पढते - पढते मैं सो गया।
                   While reading I fell asleep.
                   पुलिस को देखकर चोर भाग गया।
                   Seeing the policeman the thief ran away.

Study the use of 'Gerunds' :
Note :- 'Gerunds' क्रिया की First Form में ing लगाने से बनता है। इसका Noun की तरह वाक्य में प्रयोग होता है।
Example : क्या लिखना ही लेखक का एक मात्र आनन्द है ?
                   Is writing the only pleasure of a writer ?
                   तैरना अच्छा व्यायाम है।
                   Swimming is a good exercise.
                   मुझे गाने का शौक है।
                   I am fond of singing.

Study the use of 'see/hear/smell/taste/feel/understand' :
Note :- English में कुछ क्रियाओं का 'ing' के साथ प्रायः प्रयोग नहीं करते हैं।
जैसे - 'see/hear/smell/taste/feel/understand.'
Example : गर्मी के लिए कमीज मोटी लग रही है।
                  This shirt seems thick for summer.
                  यह सेब मीठा नहीं लग रहा है।
                  This apple does not taste sweet.
                  मुझे कुछ जलने की गन्ध आ रही है।
                  I smell something burning.
                  मुझे पदचाप सुनायी पड़ रहे हैं।
                  I hear footsteps.
                  मुझे कोई फाटक पर नजर आ रहा है।
                  I see somebody at the gate.
इसके अतिरिक्त 'remember/forget/love/hate/like/dislike/look' भी इसी प्रकार प्रयुक्त होते हैं।

Study the use of 'may' :
1. Note :- किसी कार्य करने या उसके होने की सम्भावना में 'May' का प्रयोग मुख्य क्रिया के साथ होता है।
Example : अगर तुम कठिन परिश्रम करो तो कक्षा में प्रथम आ सकते हो।
                   If you work hard you may stand first in the class.

2. Note :- आज्ञा प्राप्त करने या आज्ञा देने के लिए भी 'may' का प्रयोग होता है।
Example : तुम घर जा सकते हो।
                   You may go home.
                   क्या मैं अन्दर आ सकता हूँ ?
                   May I come in ?

Study the use of 'can' :
Note :- Hindi के 'सकना' को हम English में 'can' के रूप में कई प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं।
जैसे -
1. 'योग्यता' अथवा 'क्षमता' को व्यक्त करने के लिए,
Example : मैं उर्दू पढ़ सकता हूँ।
                   I can read Urdu.
                  मैं पेड़ पर चढ़ सकता हूँ।
                   I can climb the tree.

2. 'अनुमति' अथवा 'आज्ञा' देने के लिए,
Example : वह कल छुटटी पर जा सकता है।
                   He can go on leave tomorrow.
                   तुम अब जा सकते हो।
                   You can go now.

3. 'सम्भावना' व्यक्त करने के लिए,
Example : यदि वह ऐसा कहता है, तो यह सच हो सकता है।
                   If he says so, it can be true.
                   वर्मा जी अपने कमरे में नहीं हैं। क्या वह दफ्तर में होंगे ?
                   Mr. Verma  is not in his house. Can he be in the office ?

Study the use of 'should/must/ought to' :
1. Note :- जहाँ भी कहीं किसी काम को करने में 'चाहिए' शब्द का प्रयोग हो, वहाँ 'should/must/ought to' का प्रयोग मुख्य क्रिया के साथ होता है। परन्तु तीनो का प्रयोग भिन्न - भिन्न क्षेत्रों में किया जाता है। 

2. Note :-  Negative Sentences में 'should/must/ought to' के बाद 'not/n't' लगता है।
Example : तुम्हें समय से स्कूल पहुँचना चाहिए।
                  You should reach school in time.
                  तुम्हें साफ कपड़े पहनना चाहिए।
                  You should wear clean clothes.
                  तुम्हें अपने मित्रों से नहीं लड़ना चाहिए।
                  You shouldn't quarrel with your friends.
                  शारीरिक गठन के लिए हमें व्यायाम करना चाहिए।
                  We must take exercise to build our body.
                  हमें ट्रेन पकड़ने के लिए दौड़ना चाहिए।
                  We must run to catch the train.
                  हमें अपने माँ - बाप की आज्ञा का पालन करना चाहिए।
                  We ought to obey our parents.
                  हमें ईश्वर की आराधना करनी चाहिए।
                  We ought to pray to God.

Study the use of Relative Clauses with 'who/whom/whose/which/that' :
1. Note :- Hindi में Relative Pronouns में केवल जो/जिसका ही प्रयोग करते हैं। परन्तु English में 'जो' के स्थान पर हम 'who/which/that' का प्रयोग करते हैं।
2. Note :- 'जिसका', 'जिसकी' के स्थान पर 'whose' और 'जिसको', 'जिससे' के स्थान पर 'whom' का प्रयोग करते हैं।
Example : मैं उस लड़की को जानता हूँ जो वहाँ खड़ी है।
                   I know the girl who is standing there.
                   जिस लड़की को तुमने किताब दी वह उपस्थित है।
                   The girl to whom you gave this book is present.
                   जिस लड़के की यह पुस्तक है, वह अनुपस्थित है।
                   The boy whose book this is, is absent.
                   उसने मुझे वह किताब दी जो खो गयी थी।
                   He gave me the book that was lost.
                   वह किताब जो वहाँ पड़ी है, मेरी है।
                   The book that is lying there is mine.

Study the use of Clauses with 'when/where/why/how' :
Example : मैं आगरा उस समय पहुँची जब अँधेरा हो रहा था।
                   I reached Agra at the time when it was getting dark.
                   यह वही जगह है जहाँ वह रहती थी।
                   This is the place where she lived.
                   यही कारण है कि वह दुःखी थी।
                   This is the reason why she was sad.
                   मैं तुम्हें अब बतलाऊँगा कि तुम किस प्रकार अंग्रेजी सीख सकते हो।
                   I shall now tell you how you can learn English.

Study the use of the preposition 'from/with/by/for/to' :
Note :- Hindi में 'से' (द्वारा) को हम English में निम्नवत प्रयोग करते हैं (Hindi के 'से' (द्वारा) के लिए English में from, with, by, for, to, आदि का प्रयोग किया जाता है) ।
Example : मैं दिल्ली से मुंबई गया।
                   I went from Delhi to Mumbai.
                   उसने चाकू से सब्जी काटी।
                   He cut vegetables with a knife.
                   वह आज बस से गया।
                   He went by bus today.
                   मैंने आज बस का इंतजार किया।
                   I waited for the bus today.
                   मैंने अंजुल से कुछ कहा।
                   I said something to Anjul.

Study the use of 'if,unless,until' :
1. Note :- Hindi के 'अगर', 'यदि' के लिए हम English में 'if' शब्द का प्रयोग करते हैं।
Example : यदि तुम दिल्ली जाओ तो तुम लाल किला देख सकते हो।
                   If you go to Delhi you can see the Red Fort.

2. Note :- If के साथ Negative Sentences में do not/don't/does not/doesn't का प्रयोग करते हैं। 'if' clause के साथ वाले मुख्य उपवाक्य में Will का प्रयोग किया जाता है।
Example : यदि तुम आओगे तो मैं तुम्हारे साथ चलूँगा।
                   If you come I will go with you.
                   यदि तुम परिश्रम नहीं करोगे तो सफल नहीं होंगे।
                   If you don't work hard you will not succeed.

3. Note :- Hindi के 'जब तक' के स्थान पर English में unless/until जैसे शब्दों का प्रयोग करते हैं।
Example : जब तक तुम ईमानदार नहीं होगे तुम जीवन से सफल नहीं हो सकते।
                   Unless you are honest, you cannot succeed in life.
                   जब तक मैं न आऊँ, यहाँ ठहरो।
                   Stay here until I come.

Study the use of Reported or Indirect Speech (Interrogative) :
Note :- Indirect Speech में प्रश्नवाचक वाक्यों को हम English में निम्नवत व्यक्त करेंगे।
Example : अध्यापक ने छात्र से पूछा कि वह देर से क्यों आया।
                   The teacher asked the student why he came late.
                   रोहन ने मुझसे पूछा कि क्या मैं दिल्ली गया था।
                   Rohan asked me if I had been to Delhi.
                   उसने मुझसे पूछा कि विवेक कुमार अध्यापक है।
                   He asked me if Vivek Kumar is a teacher.

Study the use of Reported Speech 'requests/advice/commands' :
Example : मैंने उससे छुटटी के लिए अनुरोध किया।
                   I requested him for leave.
                  चिकित्सक ने रोगी से आराम करने को कहा।
                  The doctor advised the patient to take rest.
                  अध्यापक ने लड़कों को शोर न करने का आदेश दिया।
                  The teacher ordered the boys not make a noise.

Study the use of the 'be kind to/good to/angry with/pleased with/polite to/cruel to:
1. Note :- Hindi में किसी व्यवहार को व्यक्त करने के लिए प्रयुक्त 'के प्रति' को English में प्रायः 'to be' से व्यक्त करते हैं।
Example : गीता मेरे प्रति दयालु है।
                  Geeta is kind to me.
                  ईश्वर हम पर दयालु है।
                  God is kind to us.
                  हमे पशुओं के प्रति निर्दयी नहीं होना चाहिए।
                  We should not be cruel to animals.
                  चिकित्सक रोगी के प्रति नम्र था।
                  The doctor was polite to patient.
                  हमें सब से साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए।
                  We should be good to everyone.

2. Note :- Hindi में व्यवहार को व्यक्त करने के लिए 'से' शब्द का प्रयोग करते हैं। English में हम उसे with शब्द से व्यक्त करते हैं।
Example : मेरे पिता जी मेरे परीक्षाफल से प्रसन्न हैं। 
                  My father is pleased with my examination result.
                  अध्यापक मुझसे नाराज है।
                  The teacher is angry with me.