Network Marketing Plan in Hindi

Network Marketing Plan in Hindi | 

Life Mantra ने आपके लिये बनाया  हैं एक बेहतरीन प्लान जो आपके ग्राहक और बिज़नेस को तेजी से बड़ा देगा। जब हम नेटवर्क मार्केटिंग करते हैं तब सोच नहीं पते हैं कि अपने ग्राहकों/डिस्ट्रीब्यूटर्स को किस प्रकार अपने प्लान के बारे में बतायेअब यह परेशानी आपकी दूर हो चुकी हैं यहाँ एक  उदाहरण (Example) के तोर पर हमने आपके लिये एक प्लान बनाया है आप अपनी जरुरत के मुताबिक प्लान में संशोधन कर सकते हैं आपको इस प्लान के जरिये एक संकेत (Hint) मिल जायेगा जो आपके ग्राहक या बिज़नेस बड़ाने में मददगार सावित होगा। 
Network Marketing Plan in Hindi

        ईश्वर प्रत्येक मनुष्य को जीवन में ऐसा एक अवसर जरूर देता है जिसका लाभ उठाकर वह धन वैभव और सम्मान के साथ-साथ अपना जीवन व्यतीत कर सकें सवाल केवल इतना है कि कौन कितनी सूझ-बूझ से उस अवसर का लाभ उठाता है अधिकांश लोग ऐसे अवसरों की यादें ताजा कर के अपने आपको जीवन भर कोसते रहते हैं

Network Marketing Motivation in Hindi

नमस्कार दोस्तों। Life Mantra ने वह अवसर आपको दिया हैं।  यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस अवसर का लाभ उठाते हैं यहां जिंदगी भर इसका पछतावा करते हैं इसके लिए जरूरी है कि आपकी सोच क्या है आप अपनी जिंदगी में करना क्या चाहते हैं इस कंपनी में स्वागत है उन लोगों का जो बड़ी सोच रखते हैं और शामिल होना चाहते हैं 20% लोगों की दुनिया में जहां लोगों ने सफलता प्राप्त की है 
                कोई भी अमीर आदमी अपनी अमीरी राज नहीं देता यह एक ऐसी प्रणाली है। जिसमें हर शख्स अपनी टीम को अपनी कामयाबी का राज बताता है दुनिया का हर व्यक्ति यह चाहता है कि वह आगे बढ़े लेकिन सभी के रास्ते भिन्न-भिन्न होते हैं।  एक अमीर आदमी अपने सारे सपने पूरे करता है। जबकि एक गरीब आदमी नहीं कर पाता है। आप निराश ना हो आपके पास Life Mantra वह रास्ता है और आप Life Mantra के अनुभवी लोगों के साथ है। Life Mantra Today. एक ऐसा सागर है जिसके माध्यम से आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। 

एक व्यक्ति क्या चाहता हैं&
  • समय की बचत 
  • दिमागी शांति 
  • एक शानदार घर 
  • एक शानदार कार 
  • बच्चों के लिए उच्च स्तर की शिक्षा 
  • आर्थिक सुरक्षा      

जरा सोचिए यह सब पाना कौन नहीं चाहता यदि आप पाना चाहते हैं तो आप तैयार हो जाइए यदि आपने ठान लिया है तो अपना लक्ष्य बना लीजिए और उस पर लक्ष्य पर दिनांक डाल दीजिए कि आपको इतने समय में सपना पूरा करना है तो समझ लीजिए कि आपका 90काम पूरा हो जाएगा यदि हम आपसे कहे कि आपको रोजाना 100 घंटे काम करना है तो आप सोच में पड़ जाएंगे जबकि एक दिन में 24 घंटे होते हैं हम आपको बताते हैं कि आप 100 नहीं बल्कि 1000 घंटे भी काम कर सकते हैं 

उदाहरण यदि आपके पास 500 लोगों की टीम है और आपके लोग 2 घंटे दिन में काम करते हैं तो आपका 1000 घंटे काम हो जाएगा इसका सजीव उदाहरण है वे इंडस्ट्री के मालिक उनके पास हजारों लोग काम करते हैं 

उदाहरण टाटा कंपनी के मालिक के पास हमारे तरह 24 घंटे हैं लेकिन वह दिन में 10000 घंटे काम करता है क्योंकि उसके पास 1000 शोरूम हैं और हर शोरूम 10 घंटे कार्य करता है


1*10 = 10 घण्टे काम। 
1000*10 = 10000 घण्टे काम। 

यदि सबसे कम भी मान लें। 

यदि उसे 1 घण्टे 1 रुपया मिलता हैं।
तब 
10000 घण्टे* 1 रुपया = 10000 रुपये प्रीतिदिन।
10000 रुपये* 30 दिन  = 300000 रुपये प्रीतिमाह। 

जबकि टाटा एक शोरूम में इतना नहीं कमा सकता था। इस उदाहरण से यह स्पष्ट होता है कि Life Mantra के माध्यम से कैसे अपने कामों के घंटों को बढ़ा सकते हैं। बहुत से लोग कहते हैं कि हमें एक दूसरे के साथ काम करना अच्छा नहीं लगता हैं तो उनके लिए एक उदाहरण पेश करना चाहता हूं। 

उदाहरण आज के इस भौतिक वादी युग में एक अनुमान के मुताबिक अभी तक 20 वर्ष में लगभग 10 गुना महंगाई बढ़ती जा रही है जिस रफ्तार से महंगाई बढ़ रही है उस रफ्तार से हमारी आय की बढ़ोत्तरी नहीं हो पा रही हैं। जिससे एक गरीब व्यक्ति और गरीब होता जा रहा है। 2040 में इस अनुसार हमारा मासिक खर्च लगभग ₹ 200000 प्रति महीना होगा क्या आप तब तक ₹ 200000 महीना कमा सकेंगे।


सोच कर देखो आप कहां पर हैं। 

    
विकास के बीच बदलते जमाने में बहुत उपयोगी वस्तुएं उपलब्ध कराई हैं। वक्त की करवट के बीच पेन व कागज की जगह जहां कंप्यूटर व लैपटॉप ने ले ली है। वहीं साइकिल की जगह मोटरसाइकिल] कार] हवाई जहाज ने लेते हुए वक्त के साथ चलने के लिए लोगों को मजबूर कर दिया है। दोस्तों प्रगति ने जीवन के तरीकों को तो नए आयाम दे दिये। क्या हम इस रफ्तार से अपनी आय भी बढ़ा रहे हैं अगर नहीं] तो Life Mantra लेकर आया है आपके लिए एक सुनहरा अवसर जो ले चले आपको वक्त के साथ। अभी भी समय है कि सोच बदलते हुए अपनी तरक्की को धक्का गाड़ी से  फर्राटा दार कार में बदल लो। 

इन आंकड़ों से यह सिद्ध होता है कि हर 20 साल में खर्च 10 बना हुआ है।  यदि सन 2040 में आपकी दो लाख की आय हो तभी आप अपने परिवार का खर्च पूरा करने में सक्षम हो पाएंगे। सन 2040 में ₹200000 की आय प्राप्त करने के लिए आपको आज से सोचना होगा। एक योजना बनाकर काम करना होगा। इन्हीं बातों को समझने के लिए आपको चार वाते सीखना अति आवश्यक हैं। 

इन चार मुख्य बिंदु के माध्यम से समझा जा सकता है :-
  • Positive Attitude-सकारात्मक सोच
  • Communication-संपर्क 
  • Knowledge-ज्ञान
  • Action-क्रिया

1. Positive Attitude-सकारात्मक सोच :- इस काम में जिस चीज की आवश्यकता होती है। वह सकारात्मक सोच होती है। सकारात्मक सोच इस व्यवसाय के रीड की हड्डी होती है जिस प्रकार रीढ़ की हड्डी के बिना अपना शरीर खड़ा नहीं कर सकते। ठीक इसी प्रकार सकारात्मक सोच के बिना आप व्यवसाय को सफलता पूर्वक नहीं खड़ा कर सकते हैं ना ही आगे बढ़ा सकते हैं। आपके अंदर चाहे कोई भी गुण ना हो लेकिन सकारात्मक सोच है तो सारे गुण आपके अन्दर अपने आप ही विकसित हो जाएंगे एक दिन आप अमीर आदमी बन जाएंगे क्योकि सोच ही आदमी को आगे बढ़ाती है। 


2. Communication-संपर्क :- इस में संपर्क दर्शाता है कि सदैव अपने सीनियर के और टीम के संपर्क में रहिए जिनसे आपको नई जानकारी एवं ज्ञान तथा टीम के समस्याओं और उपलब्धियों की जानकारी रहे। 


3. Knowledge-ज्ञान :- आपको इस कंपनी की समस्त योजनाओं का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है। आदि आपको कंपनी की सही योजनाओं का ज्ञान होगा तभी आप योजनाओं को अपनी टीम तक पहुंचा सकेंगे  तथा अधिक से अधिक लाभ उठा सकोगे।


4. Action-क्रिया :- सकारात्मक सोच /संपर्क तथा ज्ञान के बाद सबसे महत्ब्पूर्ण जो चीज है।  वह है क्रिया इसके बगैर सारी चीजे बेकार हैं। जिस प्रकार कोई भी गाड़ी विना पहियों के बेकार होती है। उसी प्रकार बिना कार्य किये किसी भी कार्य का होना असंभव है।